8 Good Habits For Successful Life In Hindi

Hey There... आज हम जानने वाले है वो 8 Habits that will change your life.. आठ आदते जो आपकी जिंदगी बना देगी । आपकी आदते आपके future को define करती है । इन आदतों को कई Successful लोगो ने अपने जीवन मे अपनाया और सफलता हासिल की। भागदौड़ की इस जिंदगी में हम अपनी daily routine में बहुत सी चीजे same रखते आ रहे है क्योंकि हमारे पास उतना समय नही की हम उन्हें बदलने में ध्यान दे ।  

8-Good-Habits-For-Successful-Life-In-Hindi


आज के इस article में हम जानेंगे उन्ही 8 Habits के बारे में जो आपको successful बना देगी..। I bet this post will help you alot .

1. Write Your Goals

आप Bruce Lee के बारे में तो जानते ही होंगे । उनकी ये Goals को लिखने की आदत आपकी सफलता में बहुत सहायक हो सकती है उन्होंने एक कागज पे अपने सारे Goals लिखे जैसे कि What is my biggest goal ? How I will achieve it? When will I achieve this? And many more. और यही खुदसे किये हुए वादे उन्हें उनके Goals के लिए हमेशा motivate करते रहे।

इसलिए आपको भी अपने Goals कही लिख देंने चाइये कहते है इंसान को इंसान से ज्यादा कोई नही समझ सकता।  आपको आपसे ज्यादा कोई नही जानता इसलिए एक notebook उठाइये और खुद से बाते करना शुरू कीजिए लिखिये अपनी हर उस ख्वाहिश को जिसे आप जिंदगी में एक न एक बार जरूर पूरा करना चाहते है । आप इससे काफी  confident महसूस करना शुरू कर देंगे।

2. Self Discipline

Self Discipline आपके व्यक्तित्व की पहचान होती है । आप अपने Goals को लेके और उसे पाने के लिए एक Discipline maintain नही करेंगे तो आप Goals हासिल नही कर पाएंगे । 

आपने मोहम्मद अली का नाम सुना होगा The great Boxer. उन्होने एक rule बनाया की हमेशा सुबह 05:30am में जगना है तो जगना है और 10 किलोमीटर भागना है तो भागना है और 3 घण्टे workout में बिताने है तो बिताने है आपको भी अपने लिए कुछ rules बनाने होंगे और उन्हें follow करने के लिए एक Self Discipline maintain करना होगा । मुश्किले आएगी लेकिन आपको आपके फैसले नही बदलने है । आपको अपने Goals के लिए हमेशा consistent रहना होगा 

3. Time Management

जो चीज़ वास्तव में हमारे पास है वो है समय क्योंकि जिसके पास कुछ भी नही होता उसके पास भी समय होता है । आपको हर 1 सेकंड की कीमत समझनी होगी। आप  Tesla motors के CEO "Elon Musk" के बारे में तो जानते ही होंगे जो Tesla, SpaceX , OpenAI समेत कई companies के CEO है यानि कि दुनिया के सबसे ज्यादा busy व्यक्तियों में से एक । 

लेकिन क्या आप जानते है की वो दिन में 6-7 hours सोते है और अपनी family के लिए भी पर्याप्त समय निकलते है ये सब कैसे हो पाता है तो ये सब Time Management की वजह से होता है । उनका time management उनकी ताकत है आपको भी हर चीज़ के लिए एक निश्चित समय decide करना होगा।

4. Do whatever you Like

आपको अपनी जिंदगी को अपने तरीको से जीना चाइये जो चीज़ पसन्द आती है वही करे ये आपको हमेशा motivate करता रहेगा जैसे कि आपको dancing का बहुत शौक है तो अपने अंदर के उस dancer को कभी मरने न दे । 

आपको जब भी समय मिले अपनी पसन्द की चीज़ें करे जैसे की dancing, singing, cooking , painting या और भी कुछ(not social media). आपको शायद नही पता होगा लेकिन बिल गेट्स ने अपने पसन्द के काम यानी कि company खोलने के लिए Harward University से drop लिया था और आप जानते ही है वो अभी कहा है ।

5. Don't give up

किसी ने क्या खूब कहा है कि "जो कभी हारा नही उसने कभी कोशिश ही नही की " जितने का असली मजा एक हारा हुआ इंसान ही महसूस कर पाता है क्योंकि उसे जीतने की अहमियत पता होती है ।

आप किसी न कीसी exam की preparation कर रहे होंगे ऐसा जरूरी नही की आप उसमे पहली ही बार मे सफल हो जाएंगे आपको समय देना होगा । बस आपको चाहिये कि आप consistent बने रहे और कार्य करते रहे आपको सफलता मिलेगी ही ।

6. Find a way to win

क्या आपने Starbucks का नाम सुना है ये दुनिया की सबसे बड़ी coffee company है जिसकी branch पूरी दुनिया मे फैली हुई है । लेकिन आपको शायद ही पता हो कि Starbucks के पूर्व CEO , Howard Schultz जो आज कई अरबो के मालिक है लेकिन उनकी ज़िंदगी मे एक समय ऐसा था जब उन्हें भूखे पेट सोना पड़ता था । 

8 habits of highly successful people

उन्होंने अपने कठिन समय मे भी हार नही मानी और उन्होंने हमेशा उम्मीद की किरण को देखा । आपके पास ऐसी बहुत सी वजह होगी जो आपको ये बताएगी ये काम तो नही हो सकता मुमकिन ही नही है लेकिन आपको सिर्फ उस एक वजह की तलाश करनी है जो जो आपको ये बताती है कि सब आसान है और आप ये कर सकते हो आपका never give up वाला attitude ही आपकी सफलता का reason बनेगा।

7. Invest in Yourself.

हर एक Successful इंसान और successful होना चाहता है जिसके लिए वो खूद में invest करता है । investment किसी भी तरह का हो सकता है वो चाहे time का investment हो या फिर money का । आपको अपने अंदर का learning attitude हमेशा बनाये रखना होगा ।

आपको हमेशा कुछ न कुछ creative चीज़ करनी चाइये जो भले आपके career से related न हो लेकिन वो आपको extra ordinary बनाती है । इसलिए self improvement में ध्यान दे ।

8. Forgive and Forget

आपको लोगों को माफ करना सीखना होगा किसीने आपको गिराने की कोशिश की तो इसका मतलब ये नही की आप उसकी बात को दिलो दिमाग मे बिठा दो और उसे गिराने की कोशिश करते रहो । आपको किसीको गिराने से ज्यादा ध्यान खुदको आगे बढ़ाने में लगाना चाहिये क्योकि ऐसा करने से आप खुद ब खुद एक उचाई पे पहुँच जायेंगे जहा कोई आपको चाहके भी नही गिरा सकता |इसलिए हमेशा बुरे लोगो को बुरे सपने की तरह भुल जाईये और अपनी अलग दुनिया बनाने में ध्यान दीजिए 

Final Words 👻 :

आज हमने जाना उन 8 best habits के बारे में जिन्हें बहुत से successful लोगों ने follow किया और हमे भी करना चाइये । ये सारी आदते एक दूसरे से कही न कही relate करती है मै अपनी तरफ से एक Tip add करना चाहूंगा कि हमेशा सीखने के लिए तत्तपर रहे । Learning attitude आपको हमेशा innovative बनायेगा और किताबें पढ़ने की आदत डालिये आपने भगवद्गीता के बारे में तो पढा ही होगा मैं बाकी कुछ अच्छी किताबो के लिए अलग से पोस्ट बना दूंगा तब तक के लिए खुश रहिये मुस्कुराते रहिये।  😌           

Read More:  Best Study Tips In Hindi For Students

Post a comment

0 Comments