सरकार ने कहा है कि टीका उत्सव के पहले दिन 27 लाख 69 हजार लोगों को कोविड से बचाव का टीका लगाया गया। इनमें से 25 लाख 47 हजार व्यक्तियों को टीके की पहली डोज दी गई जबिक दो लाख 22 हजार से अधिक व्‍यक्तियों को दूसरा टीका लगाया गया।



चार दिन का टीका उत्सव कल समाज सुधारक ज्योतिबा फुले की जयंती के अवसर पर देशभर में शुरू हुआ। यह इस महीने की 14 तारीख को डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर सपन्न होगा।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के पहले दिन अनेक कार्य स्थलों पर टीकाकरण केन्द्र संचालित किये गये। रविवार होने के कारण इनमें से ज्यादातर केन्द्र प्राइवेट कार्य स्थलों पर चलाये गये। मंत्रालय के अनुसार औसतन 45 हजार कोविड वैक्सीन केन्द्र काम कर रहे थे लेकिन कल 63 हजार आठ सौ टीकाकरण केन्द्र संचालित किये गये। इस तरह टीका उत्सव के पहले दिन टीकाकरण केन्द्रों में औसतन 18 हजार आठ सौ केन्द्रों का इजाफा हुआ।

देश में कुल मिलाकर कोविड-19 से बचाव के लिए दस करोड 43 लाख टीके लगाये जा चुके हैं। मंत्रालय ने बताया कि नौ करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है। इनमें चार करोड से अधिक वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं।

Post a Comment

और नया पुराने