उपचाराधीन कोविड रोगियों की संख्‍या में धीरे-धीरे कमी आने के साथ ही देश इस महामारी से मुक्‍त होने के मार्ग पर अग्रसर है। आज लगातार दसवें दिन नए मरीजों की संख्‍या दो लाख से काफी कम दर्ज हुई है। पिछले चौबीस घंटे में देश भर में एक लाख 89 हजार से ज्‍यादा लोग स्‍वस्‍थ हुए, जबकि एक लाख 14 हजार चार सौ 60 लोगों में संक्रमण का पता चला। संक्रमण के नए मरीजों की संख्‍या पिछले लगभग दो महीने में सबसे कम है। इसके साथ ही देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर बेहतर होकर 93 दशमलव छह सात प्रतिशत हो गई है।


देश में उपचाराधीन रोगियों की संख्‍या लगातार कम हो रही है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि इस समय लगभग 14 लाख 77 हजार लोग इस महामारी से संक्रमित हैं। दैनिक पॉजिटिविटी दर पांच दशमलव छह दो प्रतिशत है और लगातार 13वें दिन यह दर दस प्रतिशत से काफी नीचे है।

मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक दो करोड़ 69 लाख से ज्‍यादा लोग कोविड संक्रमण से उबर चुके हैं। पिछले चौबीस घंटे में दो हजार छह सौ 77 लोगों की कोविड से मृत्‍यु हुई। इसके साथ ही देश में इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्‍या तीन लाख 46 हजार सात सौ 59 हो गई है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद् के अनुसार अब तक 36 करोड़ 47 लाख से ज्‍यादा कोविड जांच की जा चुकी हैं। परिषद् ने बताया कि पिछले चौबीस घंटे में देशभर में बीस लाख 36 हजार नमूनों की जांच के साथ ही दैनिक जांच का नया रिकार्ड बना है। वर्तमान में देशभर में दो हजार छह सौ 24 प्रयोगशालाएं कोविड नमूनों की जांच के कार्य में लगी हुई हैं। इसमें एक हजार दो सौ 68 सरकारी और एक हजार तीन सौ 56 निजी प्रयोगशालाएं हैं।

Post a Comment

और नया पुराने